अंतत: मैं उड़ रहा हूँ और यह शानदार अनुभव शुरू हो रहा है!

“बरुक अता अदोनाइ एलोएइनु एर बकोक”
ये अच्छी यात्रा के लिए हीब्रू में एक प्रार्थना है!
31 मई 2012
सुबह के 7 बजे
पिछली रात, मेरी रवानगी का जश्न मनाने और मेरे कुछ दोस्तों को अलविदा कहने के लिए, मैंने एक कबाब भोज और एक पेय का आयोजन किया! वो दोस्त भी जा रहे थे और मुझे पता नहीं कि मैं उनसे दुबारा कब मिलूंगा! जाहिर तौर पर, मैंने पक्का कर रखा था कि रात 11 बजे तक ये सब पूरा हो जाए क्योंकि कल सुबह मुझे 4 बजे उठना था और क्योंकि मेरे पास कार भी नहीं थी इसलिए मुझे घर पहुँचाने के लिए बस पकडनी थी और आखिरी बस रात के 12 बजे थी! मेरे ये सब सोच विचार उस समय ख़त्म हो गए जब एलियो ने मुझे बताया कि वो मुझे घर छोड़ सकता है! नतीजा? मैं हमेशा की तरह रात के 1 बजे घर पहुंचा!
सफ़र की चिंता (व्यग्रता) नींद आने में मेरी बिलकुल मदद नहीं करती और मैं गुसलखाने (बाथरूम)  और रसोई के बीच घूमता रहा कि कहीं मैं कोई जरूरी चीज़ भूल तो नहीं गया! कुछ नहीं! मैंने आखिरी बार मेरी ई-मेल्स और फेसबुक देखने के लिए कम्प्युटर चालु किया और फिर सोने की कोशिश की, लेकिन मेरे दिमाग में हजारों विचार घूम रहे थे! सुबह के 4 बजे, मेरे पिता ने मुझे आवाज़ दी और मैंने जागने का नाटक किया और फिर एक दम से उठ गया!
मेरे एक दम से जाग जाने पर मेरे पिता का चेहरा ऐसा आश्चर्यचकित था जैसे “The Mask” कैमरोन डिआज़ को देख कर हुआ था! अपनी बाँह पर चूंटी काटते हुए उन्होंने पूछा “क्या मैं सपना देख रहा हूँ या जगा हुआ हूँ?” वो गलत नहीं हैं, क्योंकि आमतौर पर मेरे जागने के पहले, मेरे पिता कम से कम तीन बार जगाने की आवाज़ लगाते हैं और कभी कभी तो उन्हें “मेरे चेहरे पर पानी फेंकने” जैसे आखिरी (चरम) तरीके भी अपनाने पड़ते हैं! भयानक तरीके से जागना…
मैंने ईस्टर रविवार के सुबह के नाश्ते जैसा भारी नाश्ता किया, खरबूजा, दूध वाली कॉफ़ी, दही के साथ सीरिअल्स और ब्रेड और न्यूट्रेला!
मैंने अपना आहार तय किया ताकि मुझे दोषी जैसा (अपराधबोध) महसूस न हो! मैंने संतरे के रस की बजाय अंगूर का रस चुना जिसमे कम कैलोरी होती हैं!
मैंने मेरा बैग करीब 10 बार खोला और मैंने 2 और किताबें रखने का तय किया, एक जो मेरे दोस्त डेविड ने लिखी थी और दूसरी जो मेरे गुरु रिकी मार्टिन ने लिखी थी!
मैंने अपना सामान कार में रखा, मैंने अपने भाइयों, जो अभी भी सो रहे थे, को अलविदा कहा और मैंने मेरी माँ से बहुत देर तक गले लगा! उन्होंने फुसफुसा कर कहा कि उन्हें मेरी याद आएगी और मैंने उन्हें चूमा जैसे कि मैं उन्हें यह कह रहा हूँ कि मुझे भी उनकी बहुत याद आएगी! मेरे पिता मुझे सिआमपिनो (Ciampino) एअरपोर्ट तक लाये! रास्ते में उन्होंने बिजली के बारे में बात की जो मेरे परिवार ने इस्तेमाल की थी! मैंने ‘हाँ’ में सर हिलाया लेकिन मेरे दिमाग में मुझे गुस्सा आ रहा था कि वो इतना धीरे क्यों चल रहे हैं? सिर्फ 80 किलोमीटर प्रति घंटा, जबकि सड़क बिलकुल खाली है! और उस पर, जब कभी उनकी स्पीड 100 किलोमीटर प्रति घंटे तक चली जाती थी तो वो फिर से स्पीड कम कर देते थे! कितना सब्र है उनमे!
हम बिलकुल समय पर, सुबह 6 बजे पहुंचे और ‘चेक इन’ बंद होने के पहले मेरे पास सिर्फ 10 मिनिट बचे थे! मैंने मेरे पिता को अच्छे से गले लगाया! एक पुलिस वाले ने हमें बताया कि हम कोने में रुके हुए थे! मेरे पिता ने समझाने की कोशिश की लेकिन मैंने उसे अनदेखा किया और अपना सामान लेकर ‘ब्रिजेट जोन्स’ के स्टाइल में कदम बढाते हुए ‘चेक इन’ के लिए चला गया! ‘रियान एअर’ पर हमेशा की तरह एक अकेली और लम्बी कतार थी, इसलिए मैं प्रार्थना कर रहा था कि बाकी के यात्री जल्दी से निकल जाएँ क्योंकि मेरी उड़ान जल्दी ही थी! जब मैंने अपना सामान ‘चेक इन’ के लिए बैल्ट पर रखा और परिचारिका (एअर-होस्टेस) को अपना रिजर्वेशन और पहचान पात्र दिया, मैंने समय देखा! सुबह के 6 बज कर 9 मिनिट हुए थे! एक और मिनिट और मेरी उड़ान छुट सकती थी!
परिचारिका (एअर-होस्टेस) में मुझे चेताया कि मेरे सामान का कुल वजन, 2 किलो ज्यादा है तो मैंने मेरी सारी किताबें बाहर निकाल ली! एक किलो कम, और सब ठीक!
मैं “पैरिस ब्यूवैस यात्रियों” के साथ निकल गया! उनकी उड़ान मेरी उड़ान से 10 मिनिट पहले थी! मैं दरवाजे की ओर दौड़ा तभी मैंने परिचारिका को मेरा नाम पुकारते हुए सुना! जब हम हवाई जहाज तक पहुंचे तो मैंने अच्छे लोगों की तरह व्यवहार किया! मेरे पास, मेरे दोस्तों को मेरा आखिरी और सामान्य एस.एम्.एस. “अलविदा” भेजने का समय था! मैंने उन्हें ई-मेल और स्काइप के ज़रिये संपर्क में रहने की सलाह दी! (जबकि, सच कहूँ तो, स्काइप के साथ मुझे कुछ तकलीफें थी लेकिन मैंने स्टोकहोम पहुँच कर स्काइप को ठीक कर लिया था!)
जब परिचारिका ने मेरा टिकिट देखा तो, एक अच्छे यात्री की तरह मैंने मेरा मोबाइल फ़ोन बंद कर दिया! मैंने 3 घंटे की उड़ान के दौरान सो जाने का तय किया लेकिन आप तो ‘रियान एअर’ के साथ यात्रा को समझते ही हैं: वो गर्मागर्म खाने के साथ शुरू करते हैं, फिर पेय पदार्थ, फिर कर मुक्त चीजें, फिर लौटरी, फिर पेय पदार्थ का दूसरा चरण, फिर एक और चरण… मैं शर्त लगा सकता हूँ कि कोई भी सोने की कोशिश नहीं कर पाया होगा!
खैर, चिढा देने वाली इन सब बातों के साथ, मैं मेरे आखिरी शब्द लिख रहा हूँ, जब तक कि मैं नॉर्वे में उतर नहीं जाता…. और हम उतर रहे हैं!
******************************************************************************
Translated by Navneet Goyal (navneetgoyal2000@gmail.com)
नवनीत गोयल (navneetgoyal2000@gmail.com) द्वारा अनुवादित!
******************************************************************************