यूनाइटेड बेकरी के आदी / व्यसनी!

अगला पड़ाव: दोपहर का भोजन! हम “यूनाइटेड बेकरी / United Bakery” गए जो नॉर्वे की एक भोजन श्रंखला है और जहाँ कॉफ़ी, ब्रेड, सैंडविच और डिजर्ट (खाने के साथ खाया जाने वाला मीठा पदार्थ) बिकता है… एक बेकरी या कैफे!
हमने आखिरी सैंडविच लिए क्योंकि लंच का समय कब का ख़त्म हो चुका  था! आम तौर पर यहाँ लंच का समय सुबह 11 बजे से दोपहर 12 बजे तक ही है! मैंने सेब के जूस और हाँ, कॉफ़ी के साथ, सेर्रानो हैम / Serrano Ham* और ब्री / Brie* वाला सैंडविच लिया!

वैसे तो थोड़ी हवा चल रही थी, फिर भी हम बाहर ही बैठे! लेकिन थोड़ी धूप निकली हुई थी और एक छोटी सी छाँव हमारे लिए बहुत आरामदायक थी! Mats एक साल से विपणन / मार्केटिंग / Marketing और विज्ञापन / एडवरटाइजिंग / Advertising के क्षेत्र में काम कर रहा है और वो स्पेन / Spain में, मेड्रिड / Madrid में काम कर चुका है! उसने मुझे समझाया कि शुरू शुरू में सब कुछ् बहुत अच्छा था क्योंकि उसे नॉर्वे की कंपनी से नॉर्वे  का वेतन मिल रहा था, लेकिन फिर कंपनी एक दूसरी कंपनी को बेच दी गई और उसका स्पेन का वेतन अब 800 यूरो है! उसके घर का किराया ही 700 यूरो है इसलिए वो नॉर्वे लौट आया!

जब वो मुझे अपने अनुभव बता रहा था तो मैं हामी में अपना सर हिला रहा था! फिर मैंने उसे बताया कि इटली में भी ऐसा ही है! एकदम खराब भी नहीं तो, हम बुरी आर्थिक अवस्था में तो हैं! मैंने उसे बताया कि मेरे कुछ दोस्त सिर्फ 300 यूरो प्रति माह पर बहुत विख्यात (जाने माने) संस्थानों जैसे रोम / Rome  के सिटी हॉल, विदेश मंत्रालय (या विदेश मामलों के मंत्रालय) और श्रम मंत्रालय में प्रशिक्षु / trainee के तौर पर काम कर रहे हैं! वो गुलामों की तरह काम करते हैं और जब उनकी प्रशिक्षा / इंटर्नशिप / internship पूरी हो जाती है तो उन्हें फिर से कम वेतन वाली प्रशिक्षा / ट्रेनिंग / training का ही प्रस्ताव मिलता है!
खाना ख़त्म करने के बाद, Mats मुझे पुरातन काल के खंडर दिखाने ले गया जहाँ मध्य युग में शाही दुर्ग / किला हुआ करता था! चूंकि यह डेनमार्क संघ की ओर से त्यागा हुआ था इसलिए किले को नॉर्वे के लिए कोपेनहेगेन / Copenhagen में शाही महल मान सकते हैं!

वास्तव में, वह इमारत (जहाँ मैं Mats को मिला था) साधारण और नॉर्वे के आधुनिक रचना पर आधारित है और इसलिए मैंने गलती से उसे संसद समझ लिया था! साथ ही उस लड़की ने मुझे गलत सूचना दी थी… खैर मैं उस लड़की से, सबसे खराब ब्लोंड / blonde से और क्या उम्मीद कर सकता था?

हम मुख्य रास्ते पर लौटे जहाँ उसने (Mats ने) अपना वेस्पा (स्कूटर) खड़ा किया था! अचानक बहुत तेज बारिश शुरू हो गई, तो जब तक बारिश रूकती, हमें इंतज़ार करना पड़ा! हम अगले दिन उसके (Mats  के) लंच ब्रेक में मिले! उसके बाद मैं उसी रास्ते पर वापिस आ गया जहाँ हमने लंच किया था क्योंकि मैंने वहाँ कॉपी शॉप्स / Copy shops और कुछ कला दीर्घाएँ / गैलरीज / Galleries देखी थी!

कॉपी शॉप में मुझे फोटो डेवलप (फोटो फिल्म से फोटो के कागज़ पर छपाई की प्रक्रिया) का खर्च विदेशी मुद्रा में बताया गया, लेकिन उस लड़के, जो शायद नया था, ने मुझे डायरेक्टर से संपर्क करने के लिए और एकदम सही दाम जानने के लिए ईमेल दे दिया!
फिर मैं एक फोटो गैलरी में गया लेकिन जैसे ही मैंने प्रवेश किया, फोटोग्राफर ने जाने माने VIP (अति विशिष्ठ व्यक्ति) की तस्वीरें छापी! इन सारे प्रसिद्ध चेहरों में मेरील स्ट्रीप / Meryl Streep  और नाओमी कैम्पबेल / Naomi Campbell के भी थे! तो मैं वापिस लौट गया और अगली सुरंग (सुरंग नुमा गैलरी) में घुस गया जहाँ कोने में मैंने तस्वीरों से भरा एक बहुत ही बढ़िया पब / pub देखा! तो मैंने वहाँ काम करने वाली लड़की से पूछा कि क्या वो तस्वीरों की प्रदर्शनी लगाते हैं? वो मुझे मालिक के पास ले गई! उसने (मालिक ने) मुझे उसके बॉस / Boss से मिलवाया जो हवाई कमीज़ पहले, बियर / Beer का गिलास लिए एक दोस्त के साथ था! मैंने तस्वीरों की प्रदर्शनी के प्रोजेक्ट / Project के बारे में समझाया और वो काफी उत्साहित और रूचि दिखाने वाला लगा! उसने मुझसे पूछा कि मैं कब और कितने समय के लिए (गैलरी) चाहता हूँ? तो मैंने मेरा ईमेल उसके पास छोड़ दिया ताकि हम विचार कर सकें!

एक छोटे विद्यार्थी की तरह फुदकते / उछलते  हुए मैं अगली दीर्घा  में घुस गया!

मैं दूसरी कला दीर्घा में घुस गया! फ्रंट डेस्क (आने वाले ग्राहकों के लिए काउंटर) पर सचिव / सेक्रेटरी को मैंने अपना परिचय दिया और जब मैंने उस लड़की को अपना प्रोजेक्ट / परियोजना समझाया तो उसने उसमे दिलचस्पी / रुचि दिखाई जबकि 2014 तक उनके (कला दीर्घा में) आरक्षण थे और तस्वीरों का आकलन 2013 से पहले होना संभव नहीं है! मैंने उसे बताया कि मुझे भी  कोई आपत्ति नहीं है क्योंकि मैं भी 2013 में बहुत व्यस्त हूँ (जो भी सफ़ेद झूठ था) और मैं और ज्यादा रूचि दिखाता हुआ दिखने लगा तो उसने मुझे अपने बिज़नस कार्ड / business  card* दिया और मैंने उसे अपना बिज़नस कार्ड दिया! इसके पहले कि  मैं प्रदर्शनी के बारे में आगे बढूँ, यहाँ काले – सफ़ेद / श्वेत – श्याम / ब्लैक एंड वाइट / Black & White में तस्वीरें, विलेदा मोचो / Vileda  Mocho जैसी भविष्य की मूर्तिकला और रेखा चित्र / स्केच / sketches हैं! अब मैं आश्वस्त हूँ!

*Business Card: व्यापारिक संपर्क का विवरण बताने वाला पत्र

*Serrano Ham: स्पेनिश प्रकार का सूअर का मांस

*Brie: फ्रेंच पनीर

******************************************************************************
Translated by Navneet Goyal (navneetgoyal2000@gmail.com)
नवनीत गोयल (navneetgoyal2000@gmail.com) द्वारा अनुवादित!
******************************************************************************