ओसलो में पहली रात, टेकअवे और (रात के) 9 बजे सो जाना

शाम 5 बजे, सेंट्रल स्टेशन / Central Station पर बाघ के बुत / मूर्ति के सामने मुझे एरिक / Erik से मिलना है! उसे भी मैं काउचसर्फिंग / couchsurfing  के माध्यम से मिला और उसने मुझे आज रात के लिए आवास का प्रस्ताव दिया है! वो मुझे पहचान सके, इसलिए मैंने अपना हाथ ऊपर किया! Erik पूरी तरह से एक स्कॅन्डिनेवियन / Scandinavian बंदा है, फीकी त्वचा, थोड़ी सी दाढ़ी, करीब करीब ना दिखाई देने जैसा! और चूंकि वो इतना ज्यादा गोरा / ब्लोंड / blonde है कि  वो सूरजमुखी मनुष्य* / अल्बिनो / albino लग रहा था! वो लम्बा और पतला भी है और साथ ही बियर / beer की वजह से उसका पेट भी बढ़ा हुआ है!

*सूरजमुखी मनुष्य: जिन्हें रात में नहीं दिखाई देता  स्टेशन के अन्दर एक भारतीय टेक-अवे / Take Away[i] (रेस्टोरेंट) है! हमने “दिन का व्यंजन” मंगाया जिसमे सॉस के साथ कुरकुरा चिकन, पुलाव और सलाद था!

मैंने अपना सूटकेस / Suitcase उठाया और हम एक निर्माण स्थल और एक छोटे से कब्रिस्तान के पास से निकले! मैं थकने लगा और बातचीत जारी रखने के प्रयास में आवास के बदले भुगतान करने पर बात करने लगा, जबकि मुझे सिर्फ सोने के लिए बिस्तर चाहिए था! जैसे ही हम पहुँचे, उसकी बिल्ली ने हमारा स्वागत किया! Erik ने पूछा कि क्या मुझे बिल्लियों से डर या चिढ है? मैंने सर हिला कर मना किया और उस जन्तु (बिल्ली) को थपथपाया! नॉर्वे (की भाषा में) उपशीर्षकों के साथ, उनकी वास्तविक भाषा में “सिम्प्संस / Simpsons” देखते हुए हमने सोफे पर खाना खाया! खाना खाने के बाद, Erik ने महसूस किया कि मेरी साँसे भारी हो गई हैं और मेरी आँखें बंद हो रही हैं तो उसने मुझसे पूछा कि क्या मैं सोना चाहता हूँ? मैंने मेरी घडी में देखा, रात के 9 बजे थे! सूरज अभी भी नहीं डूबा था लेकिन मैं निढाल हो चुका था! मैंने उसे “शुभ रात्रि / गुड नाईट / Good Night” कहा और सुबह जागने के लिए अलार्म तय किया! मैं सुबह 8 बजे उठ गया! Erik को सुबह 9 बजे काम पर पहुँचना होता है! जब मैं कॉफ़ी पी रहा था तो मैंने उससे पूछा कि वो क्या जॉब / काम करता है? कल घर आते हुए उसने मुझे बताया था लेकिन थकान ने मुझे एकदम एकाकी बना दिया था! वो बालवाडी / किंडरगार्टन / kindergarten में एक अध्यापक / टीचर / teacher के तौर पर काम करता है! तो मैंने उससे पूछा कि क्या वो बच्चों के साथ कल शाही महल के पास था? दुखी मन से उसने “नहीं” कहा, परन्तु वे वनस्पति विज्ञान के बागीचे में गए थे! क्या शानदार पहल थी! जब मैं बच्चा था, मेरी बालवाडी में मुझे हमेशा बंद करके रखा जाता था! हम इमारत के बाहर, बागीचे तक गए और बस।


[i] *Take Away: एक प्रकार का रेस्टोरेंट जहां बैठ कर खाने की व्यवस्था नहीं होती है, आप खाना खरीद कर अपनी कार में या घर ले जाकर खा सकते हैं!

******************************************************************************
Translated by Navneet Goyal (navneetgoyal2000@gmail.com)
नवनीत गोयल (navneetgoyal2000@gmail.com) द्वारा अनुवादित!
******************************************************************************