सहनशीलताकीमूर्तियाँ

01/जून/2012

रात्रि 8:10

मेरी अगली मंजिल के लिए मैं SAS स्कॅन्डिनेवियन एयरलाइन्स में चढ़ गया और राष्ट्रीय एयरलाइन होने और सिर्फ एक घंटे की उड़ान होने की वजह से उड़ान सहायक थोड़े ज्यादा नम्र हैं! मैंने सिर्फ एक कॉफ़ी ली और बिज़नस क्लास के परदे के पीछे गायब हो गया!

आज सुबह, संग्रहालय से बाहर निकलते ही, Mats मुझे एक पब में ले गया जहाँ का खाना नॉर्वे का खाना है! हम दोनों ने झींगा सलाद वाला सैंडविच और सेब का रस लिया! जहाँ हमने लंच खाया, Mats ने बताया कि वो एक उत्कृष्ट जगह है, जैसे Rome में Parioli! यहाँ दो और इतनी ही महँगी जगहें हैं: Frogner, जो यहाँ से दूर नहीं है, जहाँ अपार्टमेंट या इमारतें नहीं है सिर्फ बंगले और झोपडी नुमा घर हैं! दूसरा बहुत महंगा वो हिस्सा है जो समुद्र को देखता हुआ है, जहाँ घर मालिकों के खुद के निजी समुद्र तट हैं! चलो यूनाइटेड बेकरी से कॉफ़ी लेते हैं, जैसा Mats के लिए आम है! हम पेड़ों के बीच के एक रास्ते पर चलते हुए कॉफ़ी का आनंद लेने लगे! ये “The Sex And The City” के जैसा लग रहा है!

हमने एक प्रतिबंधित जगह देखी क्योंकि आज हिलेरी क्लिंटन ओसलो में आई हुई है और अमेरिकी दूतावास, जहाँ अमेरिका के विदेश मामलो के मंत्री रहते है, की ओर जाने वाली सभी सडकें बंद हैं!

हम एक बड़े दरवाजे के सामने पहुंचे जिसने अन्दर एक बहुत बड़ा पार्क है! वहाँ से मेरे और Mats के रास्ते अलग हो गए!

उसने मुझसे कहा कि मुझसे मिल कर उसे अच्छा लगा और वो चाहता है कि मैं जल्दी ही दुबारा ओसलो आ पाऊं! मैंने VIGELANDS PARK घूमने का मौका पाया! शुरू में (असली मूर्तियों के पहले जिन्हें मैं दूर से देख सकता हूँ) नेपोलियन के जैसे कपडे पहने एक जीती जागती मूर्ति मेरा स्वागत करने के लिए है! वो अपनी तलवार इस आशा में उठाता है कि बदले में उसे राजकीय इनाम मिल सकता है! पर दुःख है कि ये भ्रामक सिद्ध हुआ!

पेड़ों के बीच से एक लम्बे रास्ते के बाद मैं गहरे हरे रंग की मूर्तियों वाले एक पुल पर पहुँचता हूँ! पुल के अंत में एक बहुत बड़ा फव्वारा है, जिसके केंद्र में शूरवीर हैं और बगल में अर्ध-नग्न सिपाहियों की मूर्तियाँ है! मैं वहाँ आराम करने और फव्वारे की धार की आवाज़ सुनते हुए सुस्ताने के लिए रुक गया! फिर मैंने तब तक चलना जारी रखा जब तक मैं उस जगह नहीं पहुँच गया जहाँ हर कोने में सीढियाँ और उनके ऊपर एक मूर्ति हैं! वहाँ बीचो बीच एक स्मारक स्तम्भ है, जो मैं पहले ही दूर से देख चुका था क्योंकि वो ऊंचा था! लेकिन तब मैं ये नहीं समझा था कि ये मूर्तियों का एक नाच था! अचानक ही मुझे Kylie Minoque का विडियो “All The Lovers” याद आ गया!

और मूर्तियों ने मुझे ये भी सोचने पर मजबूर कर दिया जैसे ये पक्षपात या पूर्वाग्रह के विरुद्ध लड़ाई का आह्वान हो! वहाँ दो आदमी, अपने अपने माथे एक दूसरे की ओर, लेकिन लड़ाई के लिए नहीं, टिकाये खड़े हैं, दो औरतें एक दूसरे को चूमती हुई, बच्चे, एक तीन लोगों का सेक्स / threesome, बूढ़े आदमी और गले मिलती हुई, छूती हुई बूढी औरतें, लेकिन एक बड़ा परिवार भी है, जिसमे बच्चे, लडकियाँ और एक माँ है जो उसके बेटे को देख कर मुस्कुराती है!

ये यह सन्देश देते हैं कि प्यार की कोई परिभाषा नहीं है, इस जगह की हर मूर्ति से प्यार झलकता है!

******************************************************************************
Translated by Navneet Goyal (navneetgoyal2000@gmail.com)
नवनीत गोयल (navneetgoyal2000@gmail.com) द्वारा अनुवादित!
******************************************************************************

 

