स्टॉकहोल्म

एक स्वीडिश यात्रा का सबसे महत्वपूर्ण वाक्य:

“Var toelettar de ar?” यानि “शौचालय किधर है?”

स्वीडन में रहने का खर्च:

210 क्रोन या 25 यूरो

6554053-svezia-bandiera-svedese-il-pulsante-mappa-e-lucidaमैंने फ्रेडरिक (Fredrick) को स्टारबक्स / Starbucks जैसी दो कॉफ़ी लाते हुए देखा! “Velcommen Dearling i Sverige!” यानि “स्वीडन में स्वागत है, डार्लिंग!” उसने हमेशा की तरह बत्तीसी* दिखाते हुए, मुस्कुरा कर कहा!

विश्वास कीजिये, मैंने कभी भी उसे गुस्सा होते हुए नहीं देखा है! मुझे लगता है, मैं जितने भी लोगों को जानता हूँ, उनमे से वो सबसे ज्यादा आशावादी व्यक्ति है! मैंने उसे हमेशा मुस्कुराते हुए देखा है और दिसम्बर में जब वो मुझसे मिलने आया था, वो समय मेरे लिए बहुत ही बुरा था लेकिन उसके जोश / spirit ने मुझे सहारा दिया और मुझे अच्छा महसूस करवाया! मुझे ये पसंद है! मैं आशा करता हूँ कि हम आगे भी साथ साथ रहें!

उसकी “माफिया कार”, जैसे वो अपनी कार को बताता है, में सफ़र के दौरान उसने मुझे वो कार्यक्रम बताया जो उसने मेरे लिए बनाया है और मैं (उस कार्यक्रम से) उत्साहित हूँ!

इस सप्ताहांत* में हम Stockholm में होंगे, सोमवार को हम Norrland (स्वीडन का उत्तरी भाग) के लिए रवाना होंगे, एक दिन हमUmeå में रुकेंगे, दो दिन उसके माता-पिता के साथ Jörn में बिताएंगे और फिर वापसी में Uppsala में रुकेंगे! शुक्रवार रात हमHelsinki के लिए निकल जायेंगे!

Fredrick को भी यात्रा करना पसंद है; जो एक दम मेरे मुताबिक़ है! ज्यादातर उसके दोस्त किसी तड़क भड़क या शोर शराबे या अच्छे माहौल वाली जगहों पर बने रहना चाहते हैं जो उसे पसंद है लेकिन जब उसे अपने माता-पिता के पास जाना होता है तो उसके दोस्त पीछे हट जाते हैं और उसे अकेले ही जाना पड़ता है! इसलिए, मेरे साथ बनी इस परिस्थिति में उसका मानना था कि मैं (उसके साथ यात्रा करके) उस पर अहसान कर रहा हूँ!

उसने मुझे बताया कि दिसम्बर से, जब हम पिछली बार मिले थे, उसकी ज़िन्दगी पूरी तरह से बदल गई है! अब उसके पास starbucks-electionएक घर है, एक नई नौकरी है! वो आपराधिक मामलों का एक वकील था; उसकी पदोन्नति “prosecutor / अभियोक्ता” पद पर हो गई है! और उसके पास एक नई कार भी है, उसकी माफिया कार, एक बी.एम.डब्ल्यु. 1998, विंटेज*, गहरे हरे रंग की! वो हर एक बारीकी को समझाने में उत्साहित था:

व्यक्तिगत प्रकाश स्त्रोत (हर सीट के ऊपर); आगे (चालक) और पीछे (सवार) के लिए अलग अलग ए.सी. (वातानुकूलन) को नियंत्रित करने के लिए बटन; automatic transmission* और इंग्लिश भाषा में ज़ी.पी.एस.*! मेरे विचार में सबसे अच्छा हिस्सा दरवाजे वाला था जहाँ मैं अपनी कॉफ़ी रख सकता था!

फिर उसने मुझे इंजन और हॉर्सपावर के बारे में बताया पर मेरे लिए जैसे वो अरबी भाषा में बात कर रहा था; मुझे वाकई “कारों की भाषा” समझ नहीं आती है! एक बार उसने मुझसे पूछा कि मेरी कार में कितने हार्सपावर है, तो मैंने जवाब दिया “अरे, ये कोई बग्घी (घोडा-गाडी) नहीं है”!

Fredrick ने मुझे बताया कि ये एक लम्बी यात्रा होगी, Umeå पहुँचने में आठ घंटे फिर और दो घंटे उसके माता-पिता के गाँव पहुँचने में लगेंगे! मुझे सोच पर विश्वास है और मैं जानता हूँ कि उसके रहते हुए भी मैं आराम से लिख सकता हूँ! हम उसके नए घर घर पहुंचे और उसने मुझे बताया कि वो पिछली रात नहीं सोया था क्योंकि दिन में वो अपना सामान लाया था और रात में उसने वो सब सामान घर में जमाया था! वो अपने नए घर को लेकर उत्साहित था और उसी उत्साह से उसने मुझे अपना घर दिखाया: गुसलखाना, रसोई और अन्दर घुस जाने लायक अलमारियाँ (closet)! मुझे सच में पसंद आया! जब मैं अपना घर लूँगा तो मैं उसमे अलमारी बनवाऊंगा! सोने का कमरा, खाना खाने का कमरा और बैठक, सब एक साथ! अंतत: उसने मुझे बालकनी (छज्जा) दिखाई!

hamburgerपूरी इमारत की और घर (अपार्टमेंट) एकदम नया है और वास्तव में सिर्फ Fredrick ही अकेला नहीं था जिसने कल गृह-प्रवेश किया था! लिफ्ट की मरम्मत अभी बाकी है, लॉबी और कचरा फैंकने की जगह डब्बों से भरी पड़ी है! गेराज अभी उपलब्ध नहीं है; Fredrick अपनी कार की सुरक्षा के बारे में चिंतित है! इमारत में ताज़े पेंट की, बेदाग़ दीवारों और चिपकाने वाले काले पदार्थ की गंध है; बाहरी ओर भूरा रंग है!

यात्रा की थकान से छुटकारा पाने के लिए मैं नहा लिया! रात के खाने में हमने कॉकटेल जैसे सॉस के साथ स्वीडिश हैमबर्गर खाया; मुझे लगता है कि उसमे कोई गुप्त / रहस्यमयी पदार्थ मिला था! खाने के एक दम बाद मैं सोफे (मेरा बिस्तर) पर ढेर हो गया और फिर सीधे कॉफ़ी की खुशबू से जगा!

———————

* बत्तीसी: मजाकिया भाषा में 32 या पूरे दाँतों को बत्तीसी कहते हैं!

* सप्ताहांत / weekend: सप्ताह के अंत के दिन, शनिवार – रविवार या सिर्फ रविवार!

* Vintage / विंटेज: पुराने या बीते जमाने की चीज़; बहुत पुराना मॉडल!

* Automatic Transmission: गति के अनुसार अपने आप गियर बदलने की व्यवस्था!

* GPS / ज़ी.पी.एस.: एक उपकरण जिसमे, मानव निर्मित उपग्रहों के ज़रिये, एक इलेक्ट्रॉनिक नक़्शे पर रास्ता और रास्ते पर उपकरण की स्थिति को दिखाया जाता है!

————

Translated By Navneet Goyal (navneetgoyal2000@gmail.com).

नवनीत गोयल (navneetgoyal2000@gmail.com) द्वारा अनुवादित!