Fittja बाजार और तुर्की / Turkish शैली

fittja bazaerहमने सुबह के नाश्ते (अल्पाहार) में अंडे, टोस्ट और जैम खाया और फिर कुछ घरेलु चीजें खरीदने चले गए! Fredrick ने बीती रात जिक्र किया था कि उसे लैंप खरीदने हैं! हम Fittja बाजार नाम की दुकान पर गए जहाँ फर्नीचर, लैंप, घर की साज-सज्जा का सामान, सब तुर्की और अरबी शैली का, बिकता है! लगता है, Fredrick को ये अच्छा लगता है, मुझे तो  नहीं! उसका घर आधुनिक शैली का है, बैठक में लटकी हुई खेल जगत की हस्तियों की दो पेंटिंग्स, बीसवीं सदी का मिश्र शैली का सोफा… ये सब (Fittja बाजार का सामान) आधुनिक घर के साथ मेल नहीं खाता! जो लैंप और छत  वाले बिस्तर मुझे पसंद आये, वो उसे पसंद नहीं आये! उसे एक बहुत ही भद्दा सा लैंप पसंद आया जो मेरे जितनी ऊँचाई का है, जिसमे क्रिस्टल* की मुठ और स्वेड* चमड़े का शेड था! उसने मूल्य देखा: 300 यूरो! हमें उस लैंप के दाम चुकाने थे! उसकी सटीक ऊँचाई पता लगने पर उसने निराश होते हुए कहा “अरे नहीं, ये तो कार में नहीं समाएगा”! मुझे तो मजा आ गया! उसने मुझे गुस्से से देखा! लेकिन सच में, ये कोई गंभीर विवाद का मुद्दा नहीं है, सिर्फ अलग पसंद का मामला है!

उसने यूनानी / Greek कांसे के फूलदान जैसे दिखने वाले 3 लैंप खरीदने का निश्चय किया, उनके शेड, पर्दों से मेल खाते हुए, भूरे रंग के थे! जब हम बाजार से निकले तो उसने मुझसे विनती की कि मैं किसी को भी ये ना बताऊँ कि हमने उस दुकान से कुछ खरीदा है! उसके दोस्त सोचते हैं कि उस दुकान में सब कबाड़ मिलता है! पता नहीं क्यों, पर मैं उसके दोस्तों से पूरी तरह सहमत हूँ!

शाम 3 बजे का हमें उसकी बहन के जन्मदिन की पार्टी का न्योता है इसलिए हमने Max, एक स्वीडिश फ़ास्ट-फ़ूड रेस्टोरेंटDSC00029_600x600_100KB जहाँ पूरी तरह स्कॅन्डिनेवियन बर्गर मिलते हैं, में कुछ हल्का फुल्का खाना खाया! Fredrick ने स्वीकार किया कि उसे Mcdonald’s या Burger King जैसे अमेरिकी फ़ास्ट फ़ूड नापसंद हैं! उसके हिसाब से Max का स्वाद बेहतर है! वास्तव में… सॉस अच्छा है, बर्गर मुलायम हैं! जबकि Mcdonald’s में ये गत्ते जैसा लगता है! उसकी बहन, मैरी, के घर जाने से पहले Fredrick एक मीडिया स्टोर, जिस पर हमारे मीडिया वर्ल्ड के जैसा ही लोगो है, पर रुका! मुझे लगता है कि ये उसी स्टोर की फ्रैंचाइज़ी है लेकिन इसके अलग नाम (स्थानीय भाषा में अनुवादित) ने मुझे सोचने पर मजबूर कर दिया कि हम इटली में इतने अलग कैसे हो सकते हैं? फिर हमने सोचा कि उसका नाम इंग्लिश में है!

Fredrick ने 64GB की पेन-ड्राइव* खरीदी, जो मेरी हार्ड-ड्राइव* के साइज़* के बराबर थी! और उसकी बहन को देने के लिए उपहार स्वरुप उसका (बहन का) मनपसंद गीत भी खरीदे! एक बिलकुल सज्जन की तरह उसने फूलों का एक गुलदस्ता भी खरीदा!

 

 

 

* क्रिस्टल / Crystal: बढ़िया किस्म का काँच!

* स्वेड / Suede: सांभर की खाल का चमड़ा!

* पेन-ड्राइव / Pen-Drive: कंप्यूटर से आराम से जुड़ सकने वाला उपकरण जिसमे कंप्यूटर का डाटा रख सकते हैं!

* हार्ड-ड्राइव / Hard-ड्राइव: कंप्यूटर के अन्दर जुड़ा एक उपकरण जिसमे कंप्यूटर का सारा डाटा रखा जाता हैं!

* साइज़ / Size: कंप्यूटर की भाषा में डाटा का साइज़, जो उपकरण के भौतिक आकार से कोई तालमेल नहीं रखता!

नवनीत गोयल (navneetgoyal2000@gmail.com) द्वारा अनुवादित!