“Grattis på din Födelsedag!” स्वीडिश जन्मदिन!

meringata-fragoleसफ़र के दौरान, मैंने थोड़ी बहुत स्वीडिश सीखने की कोशिश की! मैं पहले से ही कुछ शब्द जानता हूँ लेकिन स्वीडिश में हो रही बातचीत को समझ नहीं पाता हूँ ना ही बातचीत कर नहीं पाता हूँ! Mary को शुभकामनायें देने के लिए, मैंने Fredrick से पूछा कि स्वीडिश में “जन्मदिन मुबारक हो” कैसे कहते हैं! वो जानती है कि मैं इटालियन हूँ और ज्यादातर स्वीडिश लोगों की तरह वो भी इंग्लिश बोलती है इसलिए इंग्लिश में कहने से भी काम चलेगा, लेकिन जहाँ तक संभव होता है, मैं हमेशा जिस देश में होता हूँ उसी देश की भाषा बोलता हूँ! लोगों को हमेशा अच्छा लगता है कि कोई “विदेशी” उनकी भाषा में रूचि दिखा रहा है!

हम Mary के घर पहुंचे! एक सुन्दर सी मुस्कान के साथ मैंने कहा: “Grattis på din Födelsedag!” – तुम्हारे जन्मदिन पर बहुत सारी शुभकामनाएँ!

 Maria 36 साल की है, और वो Fredrick की छोटी बहन है लेकिन वास्तव में Fredrick उससे छोटा लगता है! मुझे घर bambiniदिखाया गया और जब हम बच्चों के कमरे में पहुँचे, तो वो IKEA का विज्ञापन लग रहा था! Mary की ही उम्र की दो लडकियाँ दस बच्चों, सब गोरे / ब्लोंड, के साथ खेल रही थी! सब जगह लकड़ी के खिलौने, लेगो, और कमरे की दीवारें प्राकर्तिक और बिना धब्बे वाली लकड़ी की बनी थी! जहाँ लडकियाँ बच्चों के साथ उनकी माँ बनी खेल रही थी वहीँ उनके पुरुष मित्र बगीचे में, बारिश होने पर भी,Barbecue कर रहे थे! हमने उन औरतों को “IKEA कमरे” में उनकी “ज्ञानवर्धन” प्रक्रिया के साथ छोड़ दिया!

बाहर पुरुष भीगे हुए थे, जितना पसीने में, उतना ही बारिश से! मांस, सब्जियां और भुट्टे पकाए जा रहे थे! Leif, Mary का मंगेतर, लगभग चालीस का होगा, लम्बा, चश्मा लगाए! जब वो Barbecue पर मांस (के टुकड़े) पलटता है तो उसके चश्मे पर पूरी तरह भाप जम जाती है! दूसरा पुरुष Kay, Leif की उम्र का ही है पर मोटा और (धूप में हुआ) काला! वो पुलिसकर्मी है! उसके साथ दोस्ती करना अच्छा होगा!

हम वापस घर में गए! Mary के एक दोस्त ने मुझसे पूछा कि क्या मैं स्वीडिश बोलता हूँ! “देखते हैं! मैं स्वीडिश बोलने की कोशिश कर रहा हूँ! मैं अपनी गलतियों से सीखता हूँ!”

heartbreakerएक बार मैंने एक होटल में रिसेप्शनिस्ट की नौकरी की थी! पुर्तगाली बोलने वाला एक ब्राजीलियन परिवार होटल में रुका हुआ था! उन्होंने पूछा कि क्या मैं पुर्तगाली बोल सकता हूँ! लेकिन इसके पहले कि मैं “Poquino (थोड़ी बहुत)” बोल पाता, उन्होंने जल्दी जल्दीपुर्तगाली बोलना शुरू कर दिया! तब मुझे पता चला कि पुर्तगाल की पुर्तगाली, ब्राज़ील की पुर्तगाली से एकदम अलग है! ये वैसा ही है जैसे एक व्यक्ति रोम से और एक Bari से… एकदम अलग! मैं अपने आपको मूर्ख नहीं दिखाना चाहता था इसलिए कह दिया कि जो वो कह रहे हैं, मुझे समझ नहीं आ रहा है! मैंने “Ta bon (ओके)” कहकर गर्दन हिला दी और उनके मुस्कुराने पर मैं मुस्कुरा दिया! शायद उन्होंने कोई चुटकुला सुनाया था! मैं अपने आप को “Heartbreaker” मूवी के एक द्रश्य में पा रहा था जिसमे Sigourney Weaver, एक लखपति से शादी करने के लिए दिखाती है कि उसे रुसी भाषा आती है! वो लखपति उसे एक रुसी रेस्टोरेंट में ले जाता है और वहाँ वेटर, जिसे लगता है कि वो कोई ग्रामीण है, उससे रुसी भाषा में बात करने लगता है! और कहीं किसी को ये पता नहीं लग जाए कि उसे रूसी भाषा नहीं आती है, इसलिए वो “…DA DA DA…” कहते हुए लगातार सिर हिलाती रहती है!

 इस बार मैंने ईमानदारी दिखाते हुए स्वीकारा कि मुझे स्वीडिश में कुछ शब्द आते हैं लेकिन मैं स्वीडिश में बातचीत नहीं कर सकता! इसलिए हमने इंग्लिश में बात की!

वो गोरी औरत, मुझे उसका नाम तो याद नहीं, लेकिन ये याद है कि वो Obbola में जीवविज्ञानी है! Obbola, Fredrick और Mary का मूलस्थान है! वो एक दूसरे को बचपन से जानते हैं!

एक दूसरी औरत ने उसके एक बच्चे को गोद में ले रखा था! उसने मुझसे पूछा कि क्या मेरे कोई मित्र ऐसे भी हैं जिनको बच्चे हैं? जवाब में मैंने कहा कि हाल ही में मैं एक, करीब एक महीने की सुन्दर सी लड़की, विक्टोरिया का “अंकल” बना हूँ! पर हाँ, मेरा ऐसा कोई दोस्त नहीं है जिसके घर पर बाल-गृह हो! कारण ये है कि मैं 26 साल का हूँ और मेरे ज्यादातर दोस्त इसी उम्र के हैं! उसे ये बात हजम नहीं हुई क्योंकि उसी उम्र के उसके बहुत सारे दोस्त थे जिनके स्कूल जाने वाले बच्चे थे! उसने बताया कि वो 30 साल की है और उसके 2 बच्चे हैं और उसका पहला बच्चा तब हुआ था जब वो मेरी उम्र की थी! मैंने इटली में रहन सहन का स्तर (मापदंड) समझाया! स्वीडन में पक्के तौर पर माता-पिता बनना ज्यादा आसान है क्योंकि आर्थिक संकट इतना गंभीर नहीं है! विद्यार्थियों को पढ़ाई ख़त्म करने के बाद नौकरी जल्दी मिल जाती है जिससे उनको परिवार शुरू करने की स्थिरता मिलती है! लेकिन उसके जवाब ने मुझे सोचने पर मजबूर कर दिया! “मैं मेरे किसी मित्र को गर्भ धारण करने को कहूँगी!” अंतत: जेली आ गयी और मुझे उसकी बातों से पिंड छुडाने और खाने के लिए जाने का बहाना मिल गया!

शाम के 4:30 बजे हैं और रात का भोजन तैयार है! ये बुफे* शैली का भोजन है! [1]मैंने सब कुछ थोडा थोडा लिया जैसे कि मिला जुलाग्रिल्ड मांस, भुने हुए भुट्टे और सब्जियाँ! मैंने अलग अलग तरह के सॉस चखे, और मक्खन लहसुन और चीज़ का मसाला जो कि Fredrick के गाँव का जैसा था! मैंने धुंए में सुखाया हुए चीज़ जैसा एक चीज़ भी चखा! वास्तव में वो ग्रिल्ड था जिसे halloumi कहते हैं!

 

खाने के साथ के मीठे में जन्मदिन का केक था! उसमे meringue और स्ट्रॉबेरी की परतें और meringue था… उम्म्म! मैंने कॉफ़ी ली! अभी भी आधा केक बचा हुआ है! मारिया ने मुझसे एक और टुकड़ा लेने के लिए पूछा! उसे बुरा न लगे इसलिए मैंने हाँ कर दी! जब मैं हर कौर को मजे लेकर खा रहा था, मैंने तय किया कि कल मैं अपनी कमर नापूंगा! लेकिन मैं हमेशा ऐसा कहता हूँ और सुबह डाइटिंग शुरू करता हूँ और दोपहर में छोड़ देता हूँ!

 

 

 

 

———————————

Translated by Abhay India (tintin1975in@gmail.com)

अभय इंडिया (tintin1975in@gmail.com) द्वारा अनुवादित!

 


[1] बुफे/Buffet: खुद परोसकर खुद खाने की परंपरा; इसमें ज्यादातर खड़े खड़े खाना खाया जाता है!