सुपरमार्केट में बदहवासी!

wc1शाम 6:30 बजे हमने अलविदा कहा क्योंकि रात 9 बजे Fredrick ने कुछ दोस्तों को, नाचने के लिए जाने से पहले, पीने-पिलाने के लिए आमंत्रित किया था, जैसे पार्टी के पहले की पार्टी यानि प्री-पार्टी!

घर लौटने के पहले, प्री-पार्टी के लिए कुछ नमकीन आदि खरीदने और एक बिना अल्कोहल – बिना बुलबुलों वाला पेय पदार्थ ढूँढने के लिए हम सुपरमार्केट गए! नामुमकिन सा मिशन! मैंने सादे पानी का सुझाव दिया और सच में, उसने मेरे सुझाव को गंभीरता से ले लिया! अचानक मेरे पेट में जोर से मरोड़े उठने शुरू हो गए! Fredrick मुझसे बात कर रहा था लेकिन तेज़ दर्द के कारण मैं उसे सुन नहीं पा रहा था! शुरू में उसने मुझे नहीं देखा क्योंकि वो अपने दोस्त के लिए, जिसने बार्सिलोना में अपनी छुट्टियों के लिए अभी अभी डाइटिंग शुरू की थी, कम कैलोरी वाले पेय पदार्थ ढूंढ रहा था! अचानक मेरी आँखों के आगे अँधेरा छा गया और मैंने उससे पूछा कि “बाथरूम कहाँ है?” कैसे कहते हैं!

“Var är Toeletten… क्यों?” इसके पहले कि वो अपना वाक्य पूरा करता, मैं जा चुका था! मैंने दूर से उसकी हंसी सुनी! वो ansia-panicoहंसा भी तो क्या फर्क पड़ता है! मैंने केशियर से रौब से, जैसे एक लुटेरा धन की मांग करता है, पूछा कि बाथरूम किधर है? वास्तव में उसने डरते हुए मुझे बताया: “नीचे!” जब उसे परिस्थिति का अंदाजा हुआ, उसने भी हँसना शुरू कर दिया! धत्त! मैं एस्कालाटर [1] से नीचे गया लेकिन मैंने सिर्फ बंद दुकानें देखी और दूसरी तरफ बाहर का रास्ता! बदहवासी! और अगर मैंने पार्किंग वाले हिस्से में ‘कर’ दिया तो? अरे, वहाँ तो बच्चे हैं, ये तो शर्मनाक स्थिति होगी! मैं वापिस आया और जो पहला बंदा मिला उसी से पूछ लिया! उसने उंगली से बाथरूम का संकेत दिखाया! अंतत: मैं वहाँ पहुंचा और टॉयलेट सीट को टॉयलेट पेपर से साफ़ करने लगा और फिर देखा कि वो तो बेदाग़ और साफ़ है! शायद जितने भी स्नानघर मैंने देखे हैं उनमे सबसे साफ़! आह… अच्छे स्वीडिश लोग!

जब मैं स्टोर से बाहर निकला, तो किराने के सामान के थैले के साथ Fredrick मेरा इंतज़ार कर रहा था, उसकी हंसी रुक नहीं रही थी! जब हम कार की ओर जा रहे थे तो उसने मुझसे मेरी खैरियत के बारे में पूछा! मैंने कहा: “हाँ हाँ, लेकिन धीरे चलो!” हंसी रुक नहीं रही थी! अब जबकि मैं ठीक था तो मुझे भी ये अजीब लग रहा था!

एक नया वाक्य: “Jag har fött two tvyllingan.” जिसका मतलब है “मैंने दो जुड़वाँ बच्चों को जन्म दिया है!” स्वीडिश हास्य उतना ही मजाकिया है जैसे अंडरवियर में रेत![2]

जब मैं कार में घुसा, और मेरा बैग लेने के लिए झुका और पाया कि वो तो वहाँ है ही नहीं! Fredrick ने Mary को फ़ोन किया कि क्या मैंने मेरा बैग उसके घर पर छोड़ दिया है! मैरी ने पूछा “क्या वो काला Lacoste है?” प्रवेशद्वार पर देखो जहाँ हमने जैकेट्स और जूते उतारे थे! Fabio, बधाई हो!

where i amपहली बार हमें navigator[3] के साथ आधा घंटा लग गया था, तो हमने तय किया कि इसे शुरू करने की जरूरत नहीं है क्योंकि कुछ घंटों पहले ही हम इस सड़क से गुजरे थे!

प्रसिद्द आखिरी शब्द, शायद हम बहुत देर कार चला चुके थे, जब से बत्तियाँ शुरू की थी और navigator पर पता लिखा था तब से एक घंटा हो चुका था! navigator* हमसे बात नहीं करता पर ‘दायें जाओ’, ‘बायें जाओ’ बोलता रहता है! इस तरह हम रास्ते पर चलते रहते हैं! अच्छा है! एक घंटे बाद अंतत: हम Mary के घर पहुँचे! उसने पूछा कि हमने किया क्या? आज रात, पीने के बाद, मध्य स्टॉकहोल्म में Slussen के पास एक क्लब में जा रहे हैं!

मजे करो!

 

 

Translated by Abhay India (tintin1975in@gmail.com)

अभय इंडिया (tintin1975in@gmail.com) द्वारा अनुवादित!


[1] एस्कालाटर / Escalator: अपने आप चलने वाली सीढियाँ / रास्ता!

[2] La sabbia in mezzo alle mutande: एक चिर परिचित इटालियन मुहावरा!

[3] नेविगेटर / Navigator: दिशा दिखाने वाला (यहाँ दिशा दिखाने वाले यंत्र की बात हो रही है)!