यूरोविज़न पार्टी

क्लब में प्रवेश का शुल्क 100 क्रौन यानी 10 यूरो

 

6 जून

शाम के 3:30 बजे

eurovisionहम एकदम समय पर घर पहुँचे! मार्क, जो वैसे तो फ़िनलैंड से है, पर समय की पाबन्दी के मामले में स्विस है! वो नए घर के लिए एक उपहार के साथ रात 9 बजे, एक दम समय पर, पहुँच गया था! उसने घंटी बजाई, हमने दरवाजा खोला! मार्क, बड़ी सुनहरी (बालों की) लट के साथ, करीब दो मीटर का भीमकाय व्यक्ति है! जब हम कोई सामूहिक फोटो लेते हैं तो अपनी कम ऊँचाई को छुपाने के लिए मैं अपनी (पाँव की) उँगलियों पर खड़ा हो जाता हूँ! वैसे मेरी ऊँचाई 1.78 मीटर है और मेरा पहचान पात्र भी यही कहता है! Robyn, बोहेमियन बंदा, पंद्रह मिनट देरी से आया! वो चप्पलों में ही आ गया, क्योंकि वो Fredrick के घर के सामने, उसी इमारत में रहता है! काले बाल, खूबसूरत मुस्कान और एशियाई आँखें… वो स्वभाव से मेरे जैसा ही है, वास्तव में एक दम से हमने (एक दूसरे में) विश्वास दिखाया और मेरी यात्रा, मैं क्या करता हूँ आदि के बारे में बात करने लगे! उसने रेड वाइन का गिलास लिया और पूरे घर को “ऐलिस इन वंडरलैंड” की तरह (आश्चर्यचकित होकर) देखने लगा! “वाह, तुम्हे यहाँ आये सिर्फ दो दिन हुए हैं और तुम्हारा घर, मेरे घर से, जहाँ मैं दो महीने से रह रहा हूँ, ज्यादा अच्छा व्यवस्थित है!”

Fredrick मुस्कुरा दिया, लेकिन वो चकित नहीं था! उसने पहले ही बता दिया था कि Robyn थोडा मंदबुद्धि है! मार्क भी पास ही इसी सड़क पर रहता है! दोनों एक रेस्टोरेंट में साथ काम करते हैं, मार्क मैनेजर है और Robyn वेटर है!

Fredrick ने कुछ (बोतलें) बियर और मैंने और Robyn ने रेड वाइन की बोतल ख़त्म की और हम पार्टी के लिए तैयार थे! मैंने Ibizaसे खरीदी हुई बनियान (जैसी टी-शर्ट) पहनने का तय किया! ये बहुत ही अच्छी है! Fredrick ने कार से जाने की बजाय टैक्सी से जाना चुना, ताकि वो पकडे जाने के डर के बिना जितना चाहे ‘पी’ सके! वो चालक के बगल वाली सीट पर बैठा और उसके साथ बात करने लगा! मैं पीछे बैठा! हम, समुद्र तट पर बसे Slussen भूमिगत रेल स्टेशन के नीचे स्थित क्लब पहुँचे! पार्टी की थीम “Eurovisionगीत” थी क्योंकि स्वीडन ने “यूफोरिया” गीत के माध्यम से Eurovision प्रतियोगिता जीती थी! आज शाम पूरी तरह से Eurovision के गानों को समर्पित थी!

मैंने लोगों को सभी गाने गाते हुए देखा! स्वीडन में Eurovision बहुत चर्चित है! इसके विपरीत, मैंने पहली बार Eurovision 03 giugnoपिछले साल तब देखा था जब मैं फ्रांस में अपने दोस्तों को मिलने गया था! उस साल मैं रोम में था और मैंने ये अपने यूनानी दोस्तों के साथ देखा था! इटली में ये कार्यक्रम ज्यादा चर्चित नहीं है! मेरे ज्यादातर इटालियन दोस्त जानते भी नहीं कि ये है क्या! जब DJ ने यूफोरिया बजाया, भीड़ (ख़ुशी से) चिल्ला पड़ी! ये गीत सबको पसंद है! सच बोलूँ तो, मुझे भी पसंद है लेकिन मैं थोडा असहज महसूस करता हूँ क्योंकि मैंने इसे सिर्फ एक बार ही सुना है और इसके बोल मुझे मालूम नहीं है! जब लोगों ने देखा कि मैं उनकी तरह गा नहीं रहा हूँ उन्हें समझ आ गया कि मैंने स्वीडिश नहीं हूँ! Fredrick को Cyprus का गाना “La La Love” पसंद है! ये बहुत अच्छा, ताजा तरीन, गर्मियों के लिए सटीक और नाचे जा सकने वाला गीत है! मुझे नॉर्वे और सर्बिआ का गीत “Stay” पसंद है लेकिन ये नाचने के लिए सही नहीं है! ये मुझे सपने दिखाने लगता है! शुरूआती धुन, Coldplay के “Paradise” जैसी है! Nina Zilli का इटालियन गाना cute है, लेकिन ये डिस्को का गीत नहीं है और वास्तव में इस पर बहुत कम लोग नाचते हैं! हम Fredrick के दोस्त, Georgiof से मिले, जिससे मैं Gran Canaria में पहले भी मिल चुका हूँ जहाँ हमने साथ छुट्टियाँ बिताई थी! मुझे उससे मिलकर वाकई में ख़ुशी हुई और उसे भी! हम गले मिले, उसने मेरा हालचाल पूछा और हम Gran Canaria में किये जैसे ही साथ नाचने लगे! इस बीच, Fredrick ने, जो थोड़ी ‘पी’ चुका था, मुझसे कहा कि वो बाहर धूम्रपान के लिए जा रहा है! जब वो लौटा तो उसने मुझे कहा कि वो लौटना चाहता है! मैंने घडी देखी, सुबह के 2:30 बजे थे! मैंने कहा थोड़ी देर और रुकते हैं, 3 बजे तक! मुझे लगा ये जल्दी था! उसने कहा कि वो किसी और जगह जाना चाहता है और कारण वो बाहर बतायेगा!

sigarettaहमने टैक्सी ली और एक दूसरे क्लब “The Naglo” पहुँचे! पक्के तौर पर ये उससे छोटा है पर यहाँ ज्यादा परिपक्व (बड़ी उम्र के) लोग हैं और साठ के दशक का स्वीडिश संगीत बज रहा है! क्लब 3 बजे बंद होता है! हमारे पास सिर्फ एक ड्रिंक लेने का समय था और फिर हम बाहर थे! थोडा निराश होते हुए उससे पूछा कि इस “छेद” में आने के लिए उस जगह को क्यों छोड़ा! उसने समझाया कि वो पहले वाले क्लब में करीब करीब सभी को जानता है लेकिन दुर्भाग्यवश, आज रात सुरक्षाकर्मी नया था! उसने देखा कि Fredrick पिए हुए है इसलिए वो Fredrick वो वापिस क्लब में लौटने नहीं देना चाहता था! Fredrick ने सुरक्षाकर्मी को बताया कि उसका एक दोस्त (मैं) अन्दर है, उसके पास मोबाइल फ़ोन नहीं है और वो स्टॉकहोल्म से नहीं है, इसलिए उसे (Fredrick को) अन्दर आने दे! बिलकुल नहीं! सुरक्षाकर्मी ने मना कर दिया! किस्मत से, दूसरे बन्दे ने, जो शराब पीने के मामले में ज्यादा खराब हालत में था, सुरक्षाकर्मी का ध्यान खींच लिया और Fredrick चुपके से बार में मुझे लेने के लिए घुस गया! मैंने उससे कहा कि उसके धूम्रपान के लिए बाहर जाने के कारण ये सब हुआ!

धूम्रपान से नफरत करने का एक और कारण!

Translated by Abhay India (tintin1975in@gmail.com)

अभय इंडिया (tintin1975in@gmail.com) द्वारा अनुवादित!

*******************************************************************************