एक शानदार सुबह: फेंटी हुई मलाई के साथ घर की बनी Våffel और Hjortron

vaffel-pannaमैं कॉफ़ी की महक के साथ भीनी भीनी, गुनगुनी मिठाइयों की खुशबू से जगा, क्या सुबह थी! मैं आँखें मसलता हुआ उठा और Fredrick को रसोई में सुबह का नाश्ता बनाते हुए पाया! फेंटी हुई मलाई के साथ ताज़े, घर के बने, गर्म और महकते “Våffel”*, स्ट्रॉबेरी का जैम, और Yellow Currents!

Fredrick ने मुझे बताया कि Yellow Currents को “Hjortron”* और “Norrland का सोना” भी कहते हैं क्योंकि ये सिर्फ उत्तरी स्वीडन के जंगलों में ही मिलता है और ये बहुत महंगा होता है, 100 ग्राम की एक कैन 30 यूरो तक की बिकती है! उसके माता पिता बहुत भाग्यशाली हैं कि वो यहाँ रहते हैं और उसकी माँ, मार्मलेड के लिए Hjortron बीनने के लिए अक्सर जंगल चली जाती है! वास्तव में मैं जो चख रहा हूँ वो उसकी माँ का बनाया घर का जैम है! मुझे और क्या चाहिए!

hjortron-confettura-di-camemoro

मैंने वो स्वादिष्ट “Våffel” खाए, जो इटली में बिकने वाले “Våffel” से बहुत ही अलग हैं! इटली वाले Våffels बेल्जियम से आते हैं जबकि जो मैं खा रहा हूँ, वो पूरी तरह से स्वीडिश हैं और बहुत बेहतर हैं, पैनकेक जैसे! फर्क इतना है कि ये ज्यादा कुरकुरे हैं!

मैं मानता हूँ कि मैं लालची हो गया था, एक, दो, तीन, चार… चलो जाने दो, गिन के क्या फायदा… सिर्फ अपराधबोध आएगा! इसे सुबह का नाश्ता कहने की बजाय, जिस समय मैं इसे खा रहा था, इसे ब्रंच* कहना ज्यादा सही होगा! “ये मेरा आज पूरे दिन का खाना है” कह कर मैं अपने आप को सांत्वना दे रहा था! इसलिए मैंने क्रीम और स्ट्रॉबेरी जैम के साथ एक और “Våffel” और कुछ और Yellow Currents खा लिए!

दोपहर में, हमने थोड़ी देर के लिए आराम किया! Fredrick को अभी भी खुमार है तो  मैंने इन्टरनेट देखने और संसार से जुड़ने का समय निकाल लिया!

CharlottejpgFredrick बदल बदल कर स्वीडिश और इटालियन गाने सुन रहा था, फिर उसे महसूस हुआ कि मुझे इटालियन संगील इतना पसंद नहीं है! जब मैं छोटा था, मेरे दादाजी उन गीतों को सुना करते थे! कुछ गीतों से, जिन्हें मैंने प्रसिद्द गायकों से सुना था, मैं विस्मित था! मुझे नहीं लगता कि वो स्वीडिश हैं क्योंकि अंतत: वो गाने अंग्रेजी में हैं! खास तौर पर, कुछ गाने रोम के एक क्लब Muccassassina, जहाँ मैं अपने दोस्तों के साथ हर शुक्रवार जाता हूँ, के लिए इटालियन में अनुवादित हैं! एक गाना, जो हम दोनों ने सुना है, Charlotte Perrelli का “हीरो” है! ये अंग्रेजी में है लेकिन Fredrick इसका स्वीडिश अनुवाद गाता है और मैं इटालियन अनुवाद जो मैंने Muccassassina में सुन रखा है! हम Tina Turner और Eros Ramazzotti जैसे लग रहे हैं! बाहर बरसात और ठण्ड हो रही है, जिससे मुझे दुःख हो रहा है! खैर मैंने सफ़र में खोई ऊर्जा तो वापिस पा ली!

 

* “Våffel”: यूरोप की एक मिठाई!

* “Hjortron”: उत्तरी स्वीडन में पाया जाने वाला, बेर जैसा, पीले रंग का फल!

* ब्रंच / Brunch: सुबह के नाश्ते (ब्रेकफास्ट) और दोपहर के खाने (लंच) के बीच में खाया जाने वाला खाने का, दोनों शब्दों से मिलकर बना नाम!

नवनीत गोयल (navneetgoyal2000@gmail.com) द्वारा अनुवादित

Translated by Navneet Goyal (navneetgoyal2000@gmail.com)