स्थान: Norrland

नींद नहीं आती है? 

 “माफियन कार” में आ जाओ!

norrlandहम Norrland जाने के लिए तैयार हैं! पहला पड़ाव Umeå और Obbola में Bojrn और Lena का घर होगा, ये दोनों Fredrick के बचपन के दोस्त हैं! उसने बताया कि स्वीडन के सबसे अच्छे विश्वविद्यालयों में से एक Umeå में है जहाँ वो Uppsala आने से पहले पढ़ा था और Uppsala में यूरोप के सबसे अच्छे विश्वविद्यालयों में से एक है! कुछ मील दूर Obbola है जहाँ Fredrick जन्मा और बड़ा हुआ है!

सफ़र के लिए हमारे पास सब कुछ है: एक नीला मखमली कम्बल जो दूसरी ओर से सफ़ेद है, गर्दन पर लगाए जा सकने वाला सफ़र का तकिया, 2 गर्म कॉफ़ी, चीज़ सैंडविच… और क्या… चलें?

Garage के शॉर्ट्स पहन लिए! मुझे लगा कि बाद में दिन में थोड़ी गर्मी हो जायेगी पर मैंने ये नहीं सोचा कि हम उत्तर की ओर जा रहे हैं और वो भी नॉर्वे में! तो मैंने घुटनों पर तकिया और कम्बल रख लिया! अब बस मैं सर पर स्कार्फ नहीं पहने था वरना बिलकुल हेइदी की दादी जैसा दिखता!

चलने के पहले Fredrick ने मुझे बताया था कि सफ़र करीब 8 घंटे का होगा पर मुझे क्या परवाह! मेरे लिए तो सफ़र जितना लम्बा होगा उतना ही अच्छा होगा! मुझे लिखने और अपनी स्वीडिश बेहतर करने का मौका मिलेगा! बल्कि मेरी स्वीडिश दिन ब दिन अच्छी होती जा रही है, हालांकि अभी भी मैं स्वीडिश में बातचीत नहीं कर सकता हूँ! अपनी लिखने वाली किताब में मैं मूल-भूत प्रश्न, उत्तर, और कुछ शब्द लिख लेता हूँ! हम चीज़ सैंडविच खाने और कॉफ़ी पीने के लिए रुके, जो अभी भी थरमस बोतल में गर्म थी! Fredrick ने मुझे कार चलाने को कहा ताकि वो अपार्टमेंट के बिजली सेवा वालों से बात कर सके और थोडा आराम कर सके!

शुरू में मुझे कुछ दिक्कत हुई क्योंकि मैंने कभी आटोमेटिक गियर वाली कार नहीं चलाई थी! पहले मैंने जाना कि गाडी खडी melmanकरने के लिए मुझे ‘P’ दबाना है उसके बाद मैंने जाना कि “हैण्ड” ब्रेक वास्तव में एक पैर का पैडल है जहाँ ज्यादातर क्लच हुआ करता है! आटोमेटिक गियर वाली कारों में सिर्फ दो ही पैडल होते हैं, ब्रेक और स्पीड! थोड़े से झटकों के बाद, कार आराम से चलने लगी! पर फिर मैंने जाना कि कार का इंजन कितना शांत है, एकदम शांत… क्या बात है! मुझे नींद आने लगी थी! ये कार तो मेरे लिए नींद की दवाई जैसी है… हे भगवान्! मैं Medagascar के नींद में डूबे जिराफ़ जैसा लग रहा था! एक आँख खोल कर और एक बंद करके मैं जगे रहने की कोशिश कर रहा हूँ और बेसब्री से Fredrick की फ़ोन की बातचीत के ख़त्म होने का इंतज़ार कर रहा हूँ! Fredrick मेरी परेशानी के बारे में जानता है क्योंकि मैं लगातार कार को, कभी दायें और कभी बायें, और ज्यादातर सफ़ेद लकीर के दायें में चला रहा था! वो मुझे दायें होने का इशारा करता था पर कुछ देर बाद मैं फिर से सड़क के बीच में हो जाता था, जैसे कि मैं दूसरी कारों को से आगे निकलना चाहता हूँ जबकि हमारी तरफ कोई कार थी ही नहीं! Fredrick आराम करने की बहुत कोशिश कर रहा था, लेकिन इतना तनाव था कि वो आँखें भी बंद नहीं कर पा रहा था! वो भाग्यशाली था! अगले ही छोटे चौराहे पर मैंने कार रोक दी और उसने फिर से चालाक की जगह ले ली! और मैं फिर से “Berarda दादी” के जैसी कपड़ों में सहयात्री सीट पर आकर सो गया!

नवनीत गोयल (navneetgoyal2000@gmail.com) द्वारा अनुवादित

Translated by Navneet Goyal (navneetgoyal2000@gmail.com)