Thelma और Louise की तरह सफ़र करना

Fika* Fika Fika (कॉफ़ी कॉफ़ी कॉफ़ी)!

(स्वीडिश कॉफ़ी अंतराल)

DSC00009

मैं कुछ घंटों बाद, Högankustenbro पहुँचने के पहले उठा, जो स्वीडन का सबसे ऊँचा पुल है! मैं अभी भी थोडा नींदों में ही हूँ, लेकिन पुल पर से गुज़रते हुए, मैं अपने खड़े हुए रोंगटे महसूस कर सकता हूँ! ये San Francisco पुल जैसा लगता है! एक अच्छे पर्यटक गाइड की तरह, Fredrick ने बताया कि ये पुल 1997 में बना था और इसकी ऊँचाई 182 मीटर और लम्बाई 1210 मीटर है!

हम कॉफ़ी और सैंडविच के लिए एक ऑटोग्रिल* पर रुके: Fika Fika (कॉफ़ी कॉफ़ी)! जब मैं कार से सिर्फ शॉर्ट्स पहने बाहर निकला, तो मैं जम सा गया! जान लेवा ठण्ड है! लेकिन किसी आदमी को 5 डिग्री सेल्सिअस पर सिर्फ शॉर्ट्स में घूमते देखकर स्वीडिश लोगों के आश्चर्यचकित चेहरे देख कर, सब वसूल हो गया – अनमोल! मैं भी कितना बुद्धू हूँ!

हमने अपनी यात्रा जारी रखी और हम लहराते हुए झंडों वाले एक बहुत बड़े मैक्स* के सामने पहुँचे! ये Örnskönskwikशहर है, मैक्स का जन्मस्थान! अभी अभी जिस मैक्स को पीछे छोड़ा, वो सबसे पहला है… अमरीकी McDonald से प्रतिस्पर्धा करने के लिए पूरे स्वीडन में फैलने के पहले!

देश के G1 निवासियों को इस फ़ास्ट फ़ूड रेस्टोरेंट पर इतना नाज़ है कि उन्होंने मैकडॉनल्ड और बर्गरकिंग पर प्रतिबन्ध

dsc00020_600x600_100kb

लगवा दिया है! मुझे वो मध्यकालीन किसानों जैसे दिखते हैं जो बेलचा फावड़े लेकर “राक्षस” को खदेड़ना चाहते हैं!

मैक्स के अलावा, Örnskönskwik (पता नहीं, इसका उच्चारण कैसे करते हैं) अपनी हॉकी टीम “Floppa” और अपने स्टेडियम के लिए भी प्रसिद्द है! हम जल्दी से निकल गए और अगले ऑटोग्रिल पर रुके! घुसते ही, Fredrick ने एक टोकरी ले ली और “लिटिल रेड राइडिंग हुड”* की तरह उसे चॉकलेट और दूसरी फ़ालतू चीज़ों से ऐसे भर लिया जैसे कि वो अपनी दादी के लिए फूल ले रहा हो! मैं किताबों, अखबारों और सीडी वाले हिस्से में गया और जब मैंने यूरोविज़न की नयी सीडी देखी तो उसे दिखाने के लिए मैंने Fredrick को बुलाया! उसने मुझे एक क्षण के लिए भौए उठाते हुए देखा और फिर उसे चॉकलेट्स के साथ अपनी टोकरी में रख लिया!

“प्रिय Thelma, ये सीडी, Scandinavia की हमारी यात्रा के लिए संगीत है!”

DSC00021_600x600_100KBहमने एक और कॉफ़ी और एक Kanelbulle*, मेरे पसंदीदा मसाले दालचीनी वाला रोल, लिया! मुझे Kanelbulle पसंद है!

मुझे एक देने के लिए, Fredrick ने सारी चॉकलेट्स अपने हाथ में फैलाई जैसे कोई जादूगर ताश के पत्ते फैलाता है! “कौनसी चुनोगे?” मैंने The Lion से मिलती जुलती, एक चॉकलेट कैरामेल ले ली! जब मैं उसे चख रहा था, तब उसने कार की डिक्की खोली जहाँ सीडी प्लेयर था! उसने, ये बताते हुए कि उसका सीडी प्लेयर 5 सीडी तक रख सकता है, दोनों सीडी अन्दर डाल दी!

जब हम आगे बढे, तो मैंने Thelma का रोल निभाते हुए, अपना धूप का चश्मा पहन लिया, स्टीरियो शुरू किया, मेरा चश्मा थोडा नीचे किया और कहा “Louise, चलो…”!

*FIKA: कॉफ़ी के लिए स्वीडिश शब्द!

*ऑटोग्रिल (Autogrill): एक पेट्रोल पंप चेन, जहाँ कुछ खाने पीने का सामान भी मिलता है!

*Little Red Riding Hood:, एक परी कथा की छोटी बच्ची!

*मैक्स (MAX): फास्टफूड स्टोर्स की यूरोप की एक चेन!

*Kanelbulle: उत्तरी यूरोप में खाए जाने वाला एक मीठा ब्रेड रोल!

नवनीत गोयल (navneetgoyal2000@gmail.com) द्वारा अनुवादित

Translated by Navneet Goyal (navneetgoyal2000@gmail.com)